personal loan

पर्सनल लोन से जुड़ी खबरें | ब्याज से जुड़ी खबरें

आज हम जानने वाले हैं, पर्सनल लोन से जुड़ी खबर और ब्याज से जुड़ी खबर वर्तमान समय में पर्सनल लोन का बहुत ही ज्यादा प्रचलन हो रहा है और प्रत्येक इंसान पर्सनल लोन लेना चाहता है और लोग ले भी रहे हैं पर्सनल लोन एक स्कीम है, जिसमें पर्सनल कार्यों के लिए लोन लिया जाता है, कहां जाए तो वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए यह लोन लिया जाता है जैसे :- चिकित्सा उपचार, घरेलू के कामों में मरम्मत, शादी के लिए, यात्रा करने के लिए आदि, दिनों दिन पर्सनल लोन की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ती जा रही है। भारत में अगर हम 2022 में पर्सनल लोन की बात करें तो 3.5 रुपए ट्रिलियन तक पहुंची थी, कहां जाए तो 2021 की तुलना में 25 परसेंट से ज्यादा बढ़ोतरी हुई है। तो आज हम जानेंगे इस पोस्ट में पर्सनल लोन से जुड़ी बातें।

ब्याज दर से जुड़ी जानकारी –

बैंकिंग सेक्टर व पर्सनल लोन से जुड़ी जानकारियां नीचे हम आपको कुछ स्टेप में बता रहे हैं।

ब्याज दर से जुड़ी खबर –

वर्ष 2023 की अगर बात की जाए तो भारत में ब्याज दर लगातार बढ़ता ही जा रहा है, रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने 2023 फरवरी में रिपो का दर 4.4% से 5.4% कर दिया है, और यह कुछ महीनो में जारी भी होने की उम्मीद है, ब्याज दर की बढ़ती वृद्धि का मतलब समझे तो पर्सनल लोन की लागत अब बढ़ रही है।

ब्याज की बढ़ती मांग –

ब्याज दरों की दिनों दिन वृद्धि होती ही जा रही है, साथ ही पर्सनल लोन की भी मांग बहुत तेजी से बढ़ रही है, इसका मतलब यह भी है, कि भारत की अर्थव्यवस्था मजबूत भी बन रही है, लोगों के पास अधिक आय होना और खर्च करने के लिए उनकी क्षमता भी बढ़ रही है, भारत में डिजिटलीकरण बढ़ता ही जा रहा है, और इसी के चलते लोग घर बैठे किसी भी कार्य को आसानी से कर लेते हैं जैसे पर्सनल लोन लेना और उसे घर बैठे ही अप्रूव करना बहुत ही आसान हो गया है।

पर्सनल लोन लेने से पहले विशेष बातें ध्यान में रखें –

पर्सनल लोन लेने से पहले आपको निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए जो हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप बताएंगे।

  • अपनी जरूरत को समझे – पर्सनल लोन लेने के लिए सबसे पहले अपनी आवश्यकता को समझे कि वास्तव में हमें जिस चीज के लिए लोन ले रहे हैं, उसमें आवश्यकता है या नहीं
  • ब्याज दर की तुलना – वर्तमान समय में विभिन्न प्रकार के बैंक और अलग-अलग वित्तीय संस्थान से ब्याज दर पर अलग-अलग प्रकार के लोन दिए जाते हैं और इनमें ब्याज दर भी अलग-अलग होता है इसलिए जहां से आपको अच्छा लगे वहां से ले सकते हैं और बिना सोचे समझे ना ले।
  • अपने बजट को देखें – जब भी आप किसी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते हैं तो वास्तव में पर्सनल लोन आपको मिल जाता है परंतु सबसे पहले आपको स्वयं के ऊपर एक नजर डालना चाहिए कि हम लोन ले रहे हैं क्या मैं इसकी मंथली किस्त दे पाऊंगा या नहीं यह जरूर देखें।
  • ज्यादा शुल्कों पर नजर डालें – कुछ बैंक और कुछ वित्तीय संस्था ऐसा है जो पर्सनल लोन पर बहुत ही ज्यादा शुल्क चार्ज करते हैं जैसे प्रोसेसिंग पीस शुल्क इसके अलावा और भी चार्ज लेते हैं, तो उसे पर भी आपको नजर डालना चाहिए।

अंतिम शब्द :-

2023 में पर्सनल लोन की मांग बहुत ही ज्यादा बढ़ रही हैं, और इससे ब्याज दर में भी वृद्धि हुई है, समझा जाए तो पर्सनल लोन की मांग बढ़ना ब्याज दरों की वृद्धि है, और इसे पर्सनल लोन की लागत जो होती है वह भी बढ़ रही है, पर्सनल लोन लेने से पहले विभिन्न प्रकार की बातों का समझना चाहिए जिसके बाद ही कदम उठाए।

Read more :-

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top