Mahila loan scheme

महिला लोन स्कीम 2024 | 2024 में महिला के लिए लोन स्कीम

महिला लोन स्कीम – आज की इस पोस्ट में हम आपके लिए जानकारी देने वाले हैं, महिला लोन स्कीम के बारे में ( Mahila loan scheme ) क्योंकि आज यह पोस्ट मैं आपको जानकारी मिलने वाली है, महिला के लिए लोन स्कीम के बारे में इस पोस्ट की मदद से समझने वाले स्कीम के तहत महिलाएं अपना रोजगार शुरू कर सकते हैं, अगर महिलाओं के पास अपना पहले से ही रोजगार है, तो उसको भी आगे बढ़ाने के लिए लोन ले सकती हैं।

महिला लोन स्कीम [ महिला लोन योजना ] के बारे में हम आपको बताने वाले हैं, कि कौन-कौन से दस्तावेज और पात्रता आप लोन कैसे ले सकते हैं, कंप्लीट जानकारी इस पोस्ट में आपको मिलने वाली है।

महिला लोन स्कीम 2024

सबसे पहले मैं आपको समझता हूं कि महिलाओं को दी जाने वाली कौन-कौन सी स्कीम है, जिनके तहत महिला लोन स्कीम के तहत लोन ले सकती है, और अप्लाई कर पाए, हम आपको छोटी सी लिस्ट दे रहे हैं, जिस स्कीम के अनुसार आप लोन लेना चाहते हैं, उसको चुन सकते हैं।

  • उद्योगिनी स्कीम
  • महिला उद्यान निधि स्कीम
  • स्टैंडअप इंडिया स्कीम
  • स्त्री शक्ति लोन स्कीम
  • सेंट कल्याणी योजना

उद्योगिनी महिला लोन स्कीम 2024

कोई भी महिला उद्योगिनी महिला लोन स्कीम के तहत बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन ले सकती है, उद्योगिनी लोन स्कीम उन महिलाओं के लिए यह स्कीम चलाई गई है, जो फाइनेंशली बहुत ही कमजोर है। इस लोन स्कीम में महिलाएं उद्योगिनी स्कीम के तहत ₹300000 तक का लोन ले सकती है।

इस स्क्रीन के तहत अगर आप लोन लेना चाहते हैं, या ले रहे हैं, तो लगभग एक वर्ष में आपकी आए कम से कम 150000 होनी चाहिए, अगर वही हम बात करें विधवा और विकलांग महिलाओं के बारे में तो एनुअल फैमिली इनकम अच्छी नहीं जाती और बिल्कुल कॉलेटरल Free है, और यहां पर प्रोसेसिंग फीस भी नहीं होती है।

महिला उद्यान निधि महिला लोन स्कीम 2024

महिला उद्यान निधि महिला लोन – पंजाब नेशनल बैंक की यह बहुत ही लोकप्रिय स्कीम है, जो महिलाओं को लोन प्रोवाइड करती है, इस लोन स्कीम के अंतर्गत महिलाएं 10 लाख तक लोन ले सकती हैं, इसमें 25% कैपिटल महिलाओं को स्वयं देनी पड़ती है, इसके अलावा शेष कैपिटल 75% बैंक देता है।

Mahila udyan Nidhi scheme के तहत लोन लेते हैं तो 1 प्रतिशत सर्विस चार्ज लगता है, इस स्कीम में लोन लेने के लिए msme and micro, small and medium enterprises में रजिस्टर होना जरूरी है।

अगर इस स्कीम के बारे में कहा जाए तो यह भी कॉलेटरल फ्री लोन स्कीम है, यहां लोन टेनर 10 वर्षों की होती है, महिला उद्यम निधि स्कीम का एक खास बात है, पहले पांच वर्षों में किसी भी प्रकार का कोई EMI नहीं चुकाना होता है, 6 साल से लेकर 10 साल के अंदर अंदर महिलाओं को लोन का पेमेंट चुकाना होता है।

स्टैंडअप इंडिया महिला लोन स्कीम 2024

Stand up India loan scheme – के बारे में कहा जाए तो इसके अंतर्गत महिला लोन लेकर या खेती के काम को छोड़कर किसी अन्य काम को शुरू करने के लिए इस लोन स्कीम के तहत 10 लाख से लेकर 1 करोड़ तक का लोन ले सकती है।

Stand up India loan scheme मैं व्यास दर बैंक का mclr + 3% tenure premium होता है, वही लोन टेनर 7 महीने से अधिक से अधिक 18 महीने तक होता है।

इस स्कीम में ग्रीन फील्ड प्रोजेक्ट के लिए offer सिर्फ उन उद्यमियों को किया जाता है, जो फर्स्ट बार मैन्युफैक्चरिंग व्यापार क्षेत्र में अपना व्यवसाय कर रहे होते हैं।

स्टैंड अप इंडिया लोन स्कीम तहत महिला को मेटोरियम समय भी दिया जाता है, और इसमें अधिकतम मोटरयाम समय 18 महीना का होता है।

स्त्री शक्ति लोन स्कीम 2024

स्त्री शक्ति लोन स्कीम यह स्कीम एसबीआई बैंक की स्कीम है, और एसबीआई बैंक की मदद से महिला लोन ले सकती है, इस लोन स्कीम का नाम स्त्री शक्ति लोन है, लेकिन अब इस स्कीम का नाम बदलाव कर दिया गया है, अब इसे small simplified scheme कहां जाता है।

महिलाएं इस स्कीम के तहत न्यूनतम 10 लाख तक का लोन ले सकती हैं, और अधिक से अधिक 25 लाख तक का लोन लिया जा सकता है, लगभग इसमें 10% कैपिटल महिलाओं को देना होता है और 90% कैपिटल बैंक देता है।

स्त्री शक्ति लोन स्कीम के अनुसार 2 लाख या उससे अधिक लोन आवेदन करते हैं, तो उसका ब्याज दर 0.5% तक कम कर दिया जाता है।

अगर महिलाओं के बिजनेस लोन राशि यदि 5 लख रुपए हैं तो महिलाओं को किसी भी तरह का कोई गारंटी नहीं देना होता।

सेंट कल्याणी योजना –

सेंट कल्याणी योजना यह योजना सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया Bank के द्वारा चलाई गई है, इस योजना में महिला नए और पुराने बिजनेस में लोन ले सकती हैं, महिला जैसे :- women food processing, farmhouse, handicrafts, beauty parlour, cloth business, tailoring, library, photocopy अगर महिला इससे कामों में इंटरेस्ट रखती है वह करना चाहती है, तो सेंड कल्याणी योजना के तहत सेंट्रल बैंक आफ इंडिया बैंक से लोन ले सकती है और अपने नए बिजनेस का पुराने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकती है।

इस योजना के तहत एक करोड़ तक का लोन मिल जाता है, इस लोन स्कीम में किसी भी प्रकार की कोई गारंटी मांगी नहीं जाती, और बिना किसी सिक्योरिटी मिल जाता है। इस लोन में सिर्फ यह देखा जाता है, कि आप बिजनेस कर रहे हो, जो लोन आप लेते हैं, इसका ब्याज मार्केट में क्या चल रहा है उसे हिसाब से लगता है, इस लोन को चुकाने के लिए 7 वर्षों का समय मिल जाता है।

महिला लोन स्कीम के लिए पात्रता –

महिलाएं अगर इस स्कीम के तहत लोन लेना चाहती हैं, तो सबसे पहले उनको पात्रता पर भी ध्यान देना चाहिए वह इस लोन लेने के लिए एलिजिबल है, या नहीं तो कौन-कौन सी पात्रता होनी चाहिए महिला लोन स्कीम के लिए लिए इसके बारे में जानते हैं।

  • सबसे पहले महिला भारतीय नागरिक हो।
  • उम्र 18 वर्ष से अधिक 65 वर्ष के बीच होना अनिवार्य है।
  • क्रेडिट स्कोर बहुत ही अच्छा होना चाहिए।
  • मोबाइल नंबर आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक होना चाहिए।
  • महिलाओं का आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना अनिवार्य है।
  • महिला जो बैंक से लोन ले रही है, और उन पैसों को कहा इन्वेस्ट करना है यह लिखित रूप में बताना होता है।

महिला लोन स्कीम के लिए दस्तावेज

महिला लोन स्कीम से लोन लेने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट दस्तावेजों की जरूरत पड़ती है लिए इसके बारे में भी हम जानते हैं, क्योंकि लोन लेने के लिए डॉक्यूमेंट का होना बहुत ही जरूरी है, अगर हमारे पास डॉक्यूमेंट नहीं है, तो हम लोन नहीं ले सकते आईए जानते हैं –

  • आईडेंटिटी प्रूफ
  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • वोटर आईडी कार्ड
  • बर्थ सर्टिफिकेट
  • इनकम सर्टिफिकेट
  • कास्ट सर्टिफिकेट आईएफ एप्लीकेबल
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • सिगनेचर OF एप्लीकेंट
  • बैंक स्टेटमेंट
  • पासबुक
  • बैंक और एनबीएफसी कंपनी द्वारा जरूरी दस्तावेज

सबसे पहले आप इन दस्तावेजों को इकट्ठा करें और बैंक में जमा करवा दे अगर इनमें से कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं है और अगर आप बैंक में जमा नहीं कर पाए तो आपका लोन अप्रूवल नहीं हो पाएगा।

महिला लोन स्कीम में आवेदन कैसे करें ?

महिला लोन स्कीम में आप आवेदन कैसे करते हैं, इसके बारे में भी हम जानकारी प्राप्त कर लेते हैं, महिला लोन स्कीम में आवेदन करना बहुत ही सरल है, जिसे आप जानते हैं, कि वर्तमान समय में आप लोन ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से कर सकते हैं।

अगर आप एक महिला है, और इस स्कीम में आवेदन करना चाहते हैं, तो आप सबसे पहले बैंक में जाएं और वहां से आपको कंप्लीट जानकारी मिल जाएगी ऑफलाइन आसान तरीके से अप्लाई कर सकते हैं, और आप बैंक की ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच कर भी घर बैठे एप्लीकेशन फॉर्म फिल करके आवेदन कर सकते हैं।

अंतिम शब्द :-

भारत की सरकार महिलाओं के लिए अलग-अलग प्रकार की स्कीम चल रही है, कुछ महत्वपूर्ण स्कीम के बारे में हमने चर्चा की है, इसके अलावा भी और भी स्कीम है जिनके तहत महिलाएं अपने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए लोन ले सकते हैं।

इस पोस्ट में हमने बात की है उद्योग में स्कीम और महिला उद्यान निधि स्कीम साथ स्टैंड अप इंडिया स्कीम और स्त्री शक्ति लोन स्कीम के बारे में हमने आपके लिए कंप्लीट जानकारी दी है, इनके तहत आप लोन अप्लाई कर सकते हैं।

इन इसकी मुंह में आवेदन करने के लिए डॉक्यूमेंट आईडेंटिटी प्रूफ कंप्लीट होना चाहिए अगर आप एलिजिबल हैं, तो आप लोन ले सकते हैं, परंतु आवेदक कर्ता एक महिला होना चाहिए।

Faqs :-

महिला रोजगार लोन योजना ?

महिलाएं अपने रोजगार को शुरुआत नया स्टार्ट करने के लिए बैंक से लोन ले सकती है, इसकी जानकारी आपको पर लेख में मिल जाएगी।

महिला पर्सनल लोन SBI ?

महिला अपने बिजनेस को शुरू करने व बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए स्त्री शक्ति लोन स्कीम के तहत एसबीआई बैंक से लोन ले सकती है।

महिला लोन स्कीम ?

महिलाओं के लिए कौन-कौन सी स्कीम है, जिसके तहत लोन ले सकते हैं जैसे :- उद्योगिनी, महिला उद्यान निधि स्कीम, स्त्री शक्ति लोन स्कीम, इंस्टेंट ऑफ इंडिया स्कीम, सेंट कल्याणी योजना ऐसी और भी योजना है जिनके तहत महिला लोन ले सकती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top